पौड़ी जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत पशुओं को निजात दिलाने हेतु वाहन को दिखाई हरी हरी झंडी।

0
73

पौड़ी – जिलाधिकारी डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे ने आज चंदोला रांई गांव में राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत गौ वंशीय तथा महिष पशुओं को खुरपका, मुहपका रोग से निजात दिलाने हेतु वाहन को हरी झड़ी दिखाकर अभियान का शुभारंभ किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि पशुपालक पशुओं को जीवन से नहीं बल्कि अपने आर्थिकी से जोड़े। कहा कि पशुपालन अपनाकर अपनी आमदनी मजबूत बनाएं। जनपद में लगभग 02 लाख का लक्ष्य रखा गया है, जिसे एक माह के भीतर पूर्ण किया जाएगा। इस दौरान जिलाधिकारी के गांव में पहुंचे पर ग्रामीण गदगद नजर आए। ग्रामीणों अपनी समस्या भी रखी जिसका संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को जल्द कार्यवाही का भरोसा दिलाया।

 जिलाधिकारी ने आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर कहा कि समस्त पशुपालक अपने-अपने पशुओं पर खुरपका व मुंहपका का टीकाकरण अवश्य कराएं। जिससे पशु स्वस्थ रहेगा तो आर्थिकी भी मजबूत बन सकेगी। साथ ही उन्होंने पशुपालन विभाग को निर्देशित किया कि घर-घर जाकर पशुओं का टीकाकरण करना सुनिश्चित करें। कहा कि जो पशु छूट जाएंगे ग्राम प्रधान से संपर्क कर उन्हें भी टीका लगवाएं। कहा कि पशुपालकों को टीकाकरण हेतु जागरूक करें। जिलाधिकारी ने कहा कि टीकाकरण करने के बाद पशु का बीमार होना सामान्य बात है, पशुपालक उसके प्रति घबराएं नहीं। इस दौरान उन्होंने पशुपालक सुमन चंदोला के घर पहुंच कर गायों की जानकारी ली।

इस दौरान उन्होंने संबंधित पशुपालक की सराहना करते हुए अन्य लोगों को भी पशुपालन कर अपनी आर्थिकी मजबूत बनाने की बात कही। उन्होंने पशु पालकों से अनुरोध किया है कि वे अपने पशुओं में टीकाकरण अभियान में पशु पालन विभाग का सहयोग करें। कहा कि यह टीका 04 माह से अधिक उम्र के सभी पशुओं में लगाया जाएगा। इस दौरान संबंधित विभाग द्वारा चंदोला राई में विभिन्न पशुओं पर मुंहपका व खुरपका का टीका तथा टैक भी लगाए गये।
इस अवसर पर पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 अशोक कुमार, डॉ0 रिया पचौरी, ए आर उनियाल, मनीष मलासी, अनिता जुयाल, राजेंद्र रावत, केदार सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here