ब्रेकिंग: जोशीमठ में हो रहे भू-धंसाव पर विशेषज्ञों की टीम ने निरीक्षण किया शुरू।

0
47

चमोली/जोशीमठ – जोशीमठ में भू-धंसाव को लेकर विशेषज्ञों की टीम का ग्राम सुनील से निरीक्षण शुरू कर दिया है। जोशीमठ में भू-धंसाव की समस्या को लेकर प्रशासन प्रभावित परिवारों को हर संभव मदद पहुंचाने में जुटा है।

प्रभावित परिवारों को नगरपालिका, ब्लाक, बीकेटीसी गेस्ट हाउस, जीआईसी, गुरुद्वारा, इंटर कालेज, आईटीआई तपोवन सहित अन्य सुरक्षित स्थानों पर रहने की व्यवस्था की गई है। जोशीमठ नगर क्षेत्र से 50 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर अस्थायी रूप से शिफ्ट कर लिया गया है।

गढवाल आयुक्त सुशील कुमार, आपदा प्रबंधन सचिव रन्जीत कुमार सिन्हा सहित विशेषज्ञ वैज्ञानिकों की टीम द्वारा जोशीमठ में भू-धंसाव का प्रभावित क्षेत्रों में आज घर घर सर्वेक्षण किया जा रहा है।

भू-धसाव बढने से खतरे की जद में आए भवनों को चिन्हित किया जा रहा है। ताकि कोई जानमाल का नुकसान न हो। राहत शिविरों में बिजली, पानी, भोजन, शौचालय एवं अन्य मूलभूत व्यवस्थाओं के लिए नोडल अधिकारी नामित करते हुए जिम्मेदारी दी गई है। जोशीमठ भू-धंसाव के खतरे से निपटने के लिए एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, पुलिस सुरक्षा बल को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

वही विशेषज्ञों की टीम के द्वारा भू दशाओं से प्रभावित घरों का सर्वेक्षण किया जा रहा है लगातार जिला प्रशासन की टीम के द्वारा स्थिति पर नजर बनाए रखे है।

गढवाल आयुक्त सुशील कुमार, आपदा प्रबंधन सचिव रन्जीत कुमार सिन्हा सहित विशेषज्ञ वैज्ञानिकों की टीम द्वारा जोशीमठ में भू-धंसाव का प्रभावित क्षेत्रों में आज घर घर सर्वेक्षण किया जा रहा है। वहीं मामले में आज हाई लेवल मीटिंग सचिवालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में होगी बैठक।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here