पौड़ी जिलाधिकारी ने सांसद आदर्श ग्राम योजना को लेकर की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को निर्देश।

0
17

पौड़ी – जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगदंडे की अध्यक्षता में जनपद पौड़ी में सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित ग्राम पंचायत सिरतौली में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ सांसद आदर्श ग्राम योजना के कार्यों से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत में आदर्श ग्राम योजना के तहत पूर्व में किए जा रहे विभिन्न कार्यों की प्रगति की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि जिस विभाग के जो भी कार्य अभी तक अपूर्ण है अथवा जिनकी वित्तीय अथवा भौतिक प्रगति अभी तक और शेष हैं उनको शीघ्रता से पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने ग्राम सिरतोली के निवासियों की जन समस्याओं को भी सुना तथा लोगों द्वारा विभिन्न विभागों से संबंधित उठाए गए बिंदुओं और दिए गए प्रस्तावों को भी कार्य योजना में शामिल करने के विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत की महिला स्वयं सहायता समूह को कौशल और स्वरोजगार से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान करने, आवास सूची की जानकारी वॉल पेंटिंग के माध्यम से ग्राम पंचायत भवन पर प्रदर्शित करने, वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन योजना के अंतर्गत वाहन मद में युवकों को स्वरोजगार प्रदान करने, साथ ही मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना तथा मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना में भी युवाओं को स्वरोजगार प्रदान करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सभी विभागीय अधिकारियों को विभिन्न विकास योजनाओं और निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का उचित ध्यान रखते हुए तीव्र गति से कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जो लोग जिस भी विभाग की योजना का लाभ लेना चाहते हैं अथवा उसकी औपचारिकताओं के बारे में जो भी जानकारी चाहते हैं उन लोगों को संबंधित विभाग पूरी जानकारी प्रदान करें, साथ ही उनके आवेदन को अनुमोदित करवाने में आवश्यक सहयोग प्रदान करें।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी अपूर्व पांडे ने भी सभी विभागीय अधिकारियों को पारदर्शिता और कर्तव्यपरायणता के साथ अपने कर्तव्य का पालन करने तथा जिलाधिकारी द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए विभिन्न विकास कार्य और विभिन्न योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने का के निर्देश दिए। विभिन्न विभागीय अधिकारियों द्वारा अपने -अपनी योजनाओं की लोगों को जानकारी प्रदान की गई।

इस दौरान लोगों द्वारा पेयजल, सड़क, स्वरोजगार, उद्यमिता, वर्मी कंपोस्ट, घेरबाड, सौकपिट, पॉली हाउस, उद्यान विभाग, मनरेगा, उरेडा, विद्युत विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, कृषि विभाग आदि विभागों से संबंधित योजनाओं के बारे में प्रमुखता से चर्चा की गई। इसके उपरांत जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत में बन रहे आंगनवाड़ी केंद्र के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया और तेजी से आंगनवाड़ी केंद्र का निर्माण पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने ग्राम पंचायत का भूमि पूजन करते हुए उसकी आधारशिला भी रखी। साथ ही वृक्षारोपण का कार्य भी संपन्न किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here