मसूरी: भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस ने फहराया 72 फिट ऊँचा तिरंगा,मुख्य अतिथि ने ध्वज फहराने के नए नियमों पर क्या बताया, जानिए…

0
34
  • मसूरी/देहरादून- भारत देश में आजादी का महोत्सव के तहत मसूरी स्थित भारत तिब्बत सीमा पुलिस अकादमी में 72 फीट ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नीलाभ किशोर, भारतीय पुलिस सेवा महानिरीक्षक, उत्तरी सीमांत मुख्यालय देहरादून ने राष्ट्रीय ध्वज का ध्वजारोहण किया इस मौके पर आईजी पीएस डंगवाल मसूरी आईटीबीपी निदेशक भी मौजूद थे।

फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से भारत तिब्बत सीमा पुलिस अकादमी में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। आईजी नीलाम किशोर ने बताया कि राष्ट्रीय ध्वज हमारी एकता एवं अखंडता का परिचायक है। देश की राष्ट्रीय एकता व अखण्डता को बनाये रखने के लिये भारत माता के कई सपूतों ने अपना सर्वोच्च बलिदान देकर राष्ट्रीय ध्वज की गरिमा को बनाये रखने में अपना अहम योगदान दिया है।

 

उन्होंने कहा कि आईटीबीपी द्वारा देश की आजादी के 75वें साल पूरा होने पर देश की विभिन्न 75 चोटियों पर राष्ट्र ध्वज हो फहराया जाएगा जिसके लिये सभी तैयारियां की जा रही है। उन्होंने कहा कि भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस सीमावर्ती क्षेत्रों लोगो को राष्ट्रीय ध्वज को महत्व को लेकर जा रहे हैं और उसी क्रम में भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस मसूरी के परिसर में एक विशाल राष्ट्रीय ध्वज को फहराया गया है जो लोगों में देशभक्ति के महत्व को जागृत करने का काम करेगा। उन्होंने कहा कि इस बार 15 अगस्त को भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस पूरे देश भर में लाखों झंडे गांव-गांव में जाकर फहराएंगे और लोगों को झंडे के महत्व के बारे में बताएंगे साथ में देश की 75 चोटियों पर राष्ट्रीय ध्वज को फहराने का काम करेंगे जिसको लेकर पूरे देश में आईटीबीपी की अलग अलग टीमें गठित की गई है जिसके द्वारा चोटियों को चिन्हित करने का काम कर लिया गया है और सभी 75 चोटियों में आईटीबीपी के हिमवीर एक साथ 15 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज को फहराने का काम करेगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान को लेकर भी पूरी तैयारी की गई है।
फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया के सदस्य रिटायर्ड मेजर जनरल असीम कोहली ने बताया कि राष्ट्रीय ध्वज राष्ट्रप्रेम का प्रतीक है और उसी को लेकर केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के पर 13 अगस्त से हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की जा रही है। और उसी को लेकर आजादी के महोत्सव के तहत 15 अगस्त को एक विशाल महोत्सव के तहत देश के प्रत्येक प्रतिष्ठानों, घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने को लेकर कार्यक्रम किया जा रहा है वह राष्ट्रीय ध्वज के महत्व को लोगो को बताने का काम किया जा रहा है।उन्होने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत अब लोग राष्ट्रीय ध्वज को अपने घरों में फहरा सकेगे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय ध्वज को फहराने जाने को लेकर उच्चतम न्यायालय द्वारा नियमों में बदलाव किए गए हैं और ऐसे में राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान करना सभी लोगों का दायित्व है उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज को फहराने और नष्ट करने को लेकर फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया के द्वारा नियम तय किए गए हैं । उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज को एकांत में बिना किसी वीडियोग्राफी या फोटो खींचे जलाया जा सकता है यह फिर सम्मान तरीके से विभिन्न प्रकार से नष्ट किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here