विश्व प्रसिद्ध हाथी पांव जॉर्ज एवरेस्ट जाने वाली सड़क का हाल बदहाल, पर्यटक और नागरिक परेशान।

0
31

मसूरी- हाथी पांव जॉर्ज एवरेस्ट जाने वाली सड़क का हाल बदहाल, लोग परेशान
मसूरी हाथी पांव जॉर्ज एवरेस्ट जाने वाली सड़क का हाल बदहाल है सड़क में गड्डेे हैं या गड्डो में सड़क इसका अनुमान लगाया जाना बहुत ही मुश्किल है। मसूरी नगर पालिका और पर्यटन विभाग की लापरवाही का खामियाजा स्थानीय लोगों के साथ देश विदेश से मसूरी जॉर्ज एवरेस्ट घूमने के लिए आने जाने वाले पर्यटकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

कई वाहन अनियंत्रित होकर क्षतिग्रस्त हो गए हैं तो कई लोग भी चोटिल हो गए हैं परंतु बेपरवाह नगर पालिका और पर्यटन विभाग के अधिकारी इस ओर ध्यान देने को तैयार ही नही है जिससे लोगो में भारी आक्रोश है। स्थानीय निवासी रूप सिंह कठैत ने बताया कि पिछले 4 सालों से मसूरी हाथी पांव से जॉर्ज एवरेस्ट जाने वाली सड़क का हाल बदहाल है कई बार नगर पालिका और पर्यटन विभाग को इस सड़क के पुनर्निर्माण के लिए आग्रह किया गया है परंतु कोई भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है जिससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है

उन्होंने कहा कि कई बार दुर्घटनाये भी हो चुकी है परन्तु दुर्भाग्यवश कोई भी अधिकारी और जनप्रतिनिधि खस्ताहाल सडक को लेकर कदम उठाने को तैयार नही है। ऐसा लगता है कि मसूरी नगर पालिका और पर्यटन विभाग किसी बड़ी दुर्घटना का इंतजार कर रहे हैं उन्होंने कहा कि जब कोई वीआईपी जॉर्ज एवरेस्ट जाता है तो सड़क को टेंपरेरी तौर पर ठीक कर दिया जाता है परंतु उसके बाद एक बार फिर सड़क गड्ढों में तब्दील हो जाती है। लखनऊ से आई सुनीता ने कहा कि मसूरी हाथी पांव से जार्ज एवरेस्ट पार्किग तक जाने वाली सडक का हाल बदहाल है ऐसे में सरकार को चाहिए कि सड़कों की हालत को सुधारा जाए जिससे कि देश विदेश से मसूरी आने वाले पर्यटकों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो उन्होंने कहा कि उत्तराखंड पर्यटन प्रदेश है और यहां पर पर्यटकों की सुख सुविधाओं का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

पर्यटन अधिकारी विवेक सिंह चौहान ने बताया कि हाथीपांव से जार्ज एवरेस्ट की पार्किंग तक सड़क नगर पालिका की है ऐसे में उसका रखरखाव पालिका के द्वारा किया जाना चाहिए परंतु जार्ज एवरेस्ट का सम्पूर्ण क्षेत्र पर्यटन विभाग के अधीन है तो उसको लेकर पर्यटन विभाग द्वारा क्ष्तिग्रस्त सड़क और पार्किंग स्थल के जीर्णाेद्धार के लिए 3 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया गया है उन्होंने कहा कि शासन से स्वीकृति मिलने के बाद हाथी पांव से जॉर्ज एवरेस्ट पार्किंग तक संडक और पार्किंग का निर्माण करने का काम शुरू कर दिया जायेगा। जॉर्ज एवरेस्ट हाउस तक जाने वाले सड़क के बीच पर्यटकों के लिए बैठने के लिए वेंच और शेड बनाने के साथ जाज्र एवरेस्ट में र्प्यटकों के एक बडे शेड का निर्माण करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग लगातार पर्यटकों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखने के साथ क्षेत्र को विकसित करने के लिए काम कर रहा हेै।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here