रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने रानीखेत में रक्षा संपदा विभाग के उपकार्यालय का किया शुभारंभ।

0
69

अल्मोड़ा/रानीखेत – रानीखेत में रक्षा संपदा विभाग के उपकार्यालय का शुभारंभ हो गया। केद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कार्यालय का शुभारंभ किया।

उन्होंने कहा कि यह कार्यालय मील का पत्थर साबित होगा। लोगों को अब अपने कार्यो के लिए बरेली, लखनऊ नहीं जाना पड़ेगा। उन्हें कार्यालय का लाभ मिल सकेगा। दाखिल खारिज तथा लीजों का नवीनीकरण आसानी से हो सकेगा। लोगों की समस्याओं के समाधान के प्रयास किये जायेंगे। उहोंने कहा कि छावनी में रह रहे लोगों को राहत देने तथा छावनी को नगरपालिका की तर्ज पर बनाने के प्रयास किये जा रहे है।

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि देहरादून में 19839 एकड़ भूमि देहरादून उप कार्यालय के अधीन तथा 12126 एकड भूमि रानीखेत उपकार्यालय के अधीन होगी। रक्षा भूमि का डिजिटाइजेशन किया गया है । रक्षा मंत्रालय के अधीन17.99 लाख एकड़ जमीन का स्वामित्व है जिसमें 1.61 लाख एकड भूमि छावनी केअधीन है।

रक्षा संपदा महानिदेशक अजय शर्मा ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में आईटी और जीआईएस तकनिकी के माध्यम से कार्य किये जा रहे हैं। ड्रोन तकनिकी को बढ़ावा दिया जा रहा है। सांसद अजय टम्टा तथा विधायक प्रमोद नैनवाल ने कार्यालय खुलने पर खुशी जाहिर की।

उहोंने कहा कि कार्यालय खुलने से लोगों को लाभ मिलेगा। के आर सी के ब्रिगेडियर आई एस समियाल ने कार्यालय खुलने को बडी उपलब्धि बताया। रक्षा संपदा निदेशक डीएन यादव ने कुमाऊँनी भाषा में सभा को संबोधित किया। इस मौके पर महिला आयोग उपाध्यक्ष ज्योति साह , एमडीएम जय किशन सहित रक्षा संपदा विभाग व छावनी परिषदों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here