सरकार द्वारा किसानों को भुगतान नहीं करने पर किसानों में भारी आक्रोश।

0
26

देहरादून – गन्ना किसानों द्वारा लगातार गन्ने के पूर्ण भुगतान की मांग सरकार से की जा रही है। बार-बार मांग करने के बाद भी सरकार द्वारा किसानों को पूर्ण भुगतान नही किया गया, जिससे किसानों में भारी आक्रोश है।
मिल प्रशासन द्वारा किसानों को इस पेराई सत्र का 100 करोड़ रूपया भुगतान करना था, जिसमें से अभी तक सरकार केवल 49 करोड ही भुगतान कर पाई है। जिस कारण से बढ़ती महंगाई के बीच किसान आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। अब किसानों को धान व मक्का की बुवाई करनी है, लेकिन गन्ने का भुगतान न मिलने से उनके सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है।
आज इसी समस्या को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले किसानों ने बैठक का आयोजन किया। सरकार द्वारा समय पर गन्ने का पूर्ण भुगतान न करने पर अपना आक्रोश व्यक्त किया।

 

गन्ने के पूर्ण भुगतान के साथ-साथ किसानों ने डोईवाला शुगर मिल के जीर्णोद्धार व सुसवा नदी में बह कर आ रहे गंदे पानी के लिए उचित व्यवस्था बनाये जाने की मांग की। क्यूंकि देहरादून शहर की गंदगी से डोईवाला के किसान अपने खेतों को सींच रहे हैं, जिसकी वजह से यहां के किसानों को चर्म रोगों से जूझना पड़ रहा है। इसके अलावा किसानों ने सोंग नदी को पट्टे पर देने का भी विरोध किया। ओर कहा कि सोंग नदी में खनन होने से नदी का जलस्तर काफी नीचे चला जायेगा, जिससे किसानों के खेत बंजर बनकर रह जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here